Friday, 10 July 2020

National Railway Users Consultative Council


National Railway Users Consultative Council


राष्ट्रीय रेलवे उपयोगकर्ता परामर्शदात्री परिषद


  • परिषद का गठन 1953 में किया गया था।
  • रेलवे उपयोगकर्ताओं को बेहतर प्रतिनिधित्व देने और रेलवे द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा से संबंधित मामलों पर विचार करने के उद्देश्य इस परिषद का गठन किया गया है।
  • ये परिषद तीन स्तर पर है
1.राष्ट्रीय स्तर -राष्ट्रीय रेलवे उपयोगकर्ता परामर्शदात्री परिषद (National Railway Users Consultative Council (NRUCC)

2.क्षेत्रीय स्तर - क्षेत्रीय रेलवे उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति (Zonal Railway Users Consultative Committee (ZRUCC)

3. मंडल स्तर - मंडल रेलवे उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति (Divisional Railway Users Consultative Committee (DRUCC)

कर्मचारियों के अनुशासन और नियुक्ति से संबंधित प्रश्न समितियों या परिषद के सामने नहीं लाने जाने चाहिए।


समिति की बैठकों या समिति के किसी भी अन्य कार्य में भाग लेने के लिए सभी गैर सरकारी सदस्यों को यात्रा और यात्रा भत्ता के लिए निशुल्क पास जैसी सुविधाएं प्रदान की जाती है।

लक्ष्य-

I. रेलवे उपयोगकर्ता को बेहतर प्रतिनिधित्व।
II. सेवा से संबंधित मामलों पर रेलवे और उपयोगकर्ताओं के बीच परामर्श के लिए अधिक एवं लगातार अवसर देना।
III. यात्री सेवाओं में सुधार।

कार्य-

सुविधाओं का प्रावधान

नए स्टेशनों का उद्घाटन

यात्री सेवाएं एवं सुविधाओं में सुधार

सदस्य-

वाणिज्य मंडल, व्यापार संघ, उद्योग एसोसिएशन, कृषि संघ, विकलांग एसोसिएशन, पंजीकृत संघ, उपभोक्ता संरक्षण संगठन, विधायक, सांसद, रेलवे के अधिकारी आदि।

NRUCC-

अध्यक्ष-रेलमंत्री, सचिव-निदेशक यातायात वाणिज्यिक (सामान्य), कार्यकाल- 2 वर्ष, कार्यकाल शुरू-जुलाई से, मिलने का संख्या-2 बार।

ZRUCC-

अध्यक्ष-महाप्रबंधक, सचिव-जीएम के सचिव या जीएम द्वारा नामित अन्य अधिकारी, कार्यकाल- 2 वर्ष, कार्यकाल शुरू-अप्रैल से, मिलने का संख्या-3 बार।

DRUCC-

अध्यक्ष-डीआरएम, सचिव-Sr. Dom/Sr.Dcm, कार्यकाल- 2 वर्ष, कार्यकाल शुरू-जनवरी, मिलने का संख्या-3 बार से कम नहीं।


(2015GRP)

Wednesday, 8 July 2020

Demand Recoverable


Demand Recoverable (वसूली योग्य मांगे)

  1. वसूली योग्य मांगे एक सस्पेन्स हेड  है जो आमदनी के लिए संचालित किया जाता है।
  2. इस सस्पेंस हेड के अंतर्गत विभिन्न आमदनी "जेड" आय को रखा जाता है।
  3. इस सस्पेन्स हेड के संचालन का मुख्य उद्देश्य है साइडिंग प्रभार, किराया, वे लीव चार्ज, जमीन का किराया जो बकाया है को रेलवे के खाते में लाना।
  4. वसूली योग्य मांग के क्लियर से ट्रैफिक सस्पेंस में कमी आती है जो कि परिचालन प्रदर्शन को बेहतर बनाता है।
  5. वसूली योग्य मांग का अंतिम शेष बकाया वसूली को दिखाता है।
  6. यह एक लिंक हेड भी है जो सरकारी और वाणिज्यिक लेखों को जोड़ता है।

जनरल एंट्री

1. जब रेलवे लेखा में लेने के लिए, पार्टी के लिए बिल्स तैयार करता है तो-

Demand Recoverable..............Dr.
To Abstract  "Z" ........................Cr.

2.जब पार्टी से वास्तव में भुगतान प्राप्त हो जाता है तो-

Remittance into Bank(RIB)........Dr.
To Demand Recoverable............Cr.

3.कुछ बिल अगर वापस ले लिया जाता है जो या माफ कर दिया जाए तो -


Abstract "Z".........................-Minus Cr.
To Demand Recoverable...-Minus Dr.




(2000WExp.,2010WO,2012W0,2016W,2017-18 Books & Budget)

Saturday, 4 July 2020

LDCE QUESTION PAPER SCR 2020


LDCE QUESTION PAPER ONE SCR 2020



LDCE QUESTION PAPER TWO SCR 2020